जल जीवन मिशन योजना की नई लिस्ट जारी, यहाँ से नाम चेक करें

आज भी कई सारे ऐसे क्षेत्र है जहां पर पीने योग्य पानी उपलब्ध नहीं है और इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार की ओर से वर्ष 2019 में 15 अगस्त के शुभ अवसर पर जल जीवन मिशन योजना की शुरुआत की गई थी।

यह एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से हर घर जल अर्थात पीने योग्य स्वच्छ पानी को पहुंचाया जाता है जिससे लोगों को पानी की समस्या का सामना करना ना पड़े इसके अलावा जल जीवन मिशन योजना के माध्यम से न केवल पीने योग्य पानी को पहुंचाया जाता है बल्कि इसके माध्यम से कुछ लोगों को रोजगार भी प्राप्त होता है।

ग्रामीण क्षेत्र के वे सभी नागरिक जिन्होंने जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत संबंधित आवेदन की प्रक्रिया को पूरा किया था उन सभी को यह ज्ञात होना चाहिए कि क्या उन्हें इस योजना के तहत रोजगार प्राप्त होगा या नहीं और यह रोजगार संबंधी जानकारी जाने के लिए आप आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Jal Jeevan Mission Me Apna Naam Kaise Check Kare

जिन्होंने भी जल जीवन मिशन योजना में अपना आवेदन किया था योजना से संबंधित सूची में अपना नाम चेक कर लेना चाहिए जो सरकार के द्वारा इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई गई है जिसे आप ऑनलाइन माध्यम से देख सकते है।

अगर आपका भी नाम योजना लिस्ट में शामिल किया जाता है तो आपको संबंधित रोजगार प्राप्त हो सकता है। इसके अलावा आर्टिकल में भी हमने आपको जल जीवन मिशन में अपना नाम कैसे चेक करना है उसकी संपूर्ण प्रक्रिया को सरल शब्दों में बताया है जिसका पालन करके आप आसानी से अपना नाम चेक कर सकते है।

जल जीवन मिशन योजना

जल जीवन मिशन योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा ऐसी ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की टंकी का निर्माण करवाया जा रहा है जहां पर स्वच्छ पानी की कमी है और पानी की टंकी के निर्माण के बाद सभी लोगों के घर-घर तक पानी पहुंचाने के लिए पाइपलाइन को बचाया जा रहा है।

इसी पानी की टंकी की देखरेख और साफ सफाई एवं पाइप लाइन को बंद चालू करने के लिए ग्राम के लोगो को इस योजना से जोड़ने के लिए आवेदन मांगे गए थे।

जल जीवन मिशन योजना के उद्देश्य

भारत सरकार का लक्ष्य जल जीवन मिशन योजना को शुरू करने का यही है कि ग्रामीण क्षेत्र के लगभग सभी नागरिकों के घर के यहां पीने योग्य स्वच्छ पानी पहुंचाया जाए।

साथ में पानी पहुंचाने के लिए और इसकी देखरेख के लिए ग्रामीण क्षेत्र के ही नागरिकों को इस योजना से जोड़ा जाए एवं संबंधित रोजगार भी दिया जाए जिससे लोगों तक पानी पहुंच जाएगा और कुछ लोगों को रोजगार भी मिल जाएगा।

जल जीवन मिशन योजना में रोजगार के अवसर

इस योजना के अंतर्गत आपको कौन सा रोजगार प्राप्त हो सकता है तो लिए इसकी बात करते हैं आपको बता दें कि इस योजना के तहत आप पानी के बिल की वसूली कर सकते हैं इसके अलावा प्लंबरिंग का कार्य कर सकते हैं साथ ही पानी की टंकी की देखरेख भी कर सकते हैं।

इसके अलावा आप पंप ऑपरेटर के पद पर भी कार्य कर सकते हैं और विभिन्न प्रकार की पदों पर कार्यरत नागरिकों को सरकार की ओर से मासिक तौर पर संबंधित निर्धारित किए गए वेतनमान को भी दिया जाएगा।

जल जीवन मिशन योजना में नाम कैसे चेक करें?

  • जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत नाम चेक करने के लिए आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद में आपको इसके होम पेज में जाना होगा।
  • अब आपको व्यू प्रोफाइल का ऑप्शन मिलेगा जिसमें से आपको विलेज के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद में आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आप अपनी राज्य का चयन करें।
  • इसके बाद मैं आपको अपने जिला ब्लाक ग्राम पंचायत एवं ग्राम का चयन करना होगा।
  • अब आपके सामने जल जीवन मिशन योजना सूची खुलकर आ जाएगी।
  • इसके पश्चात आपको जल जीवन मिशन योजना सूची में अपना नाम चेक कर लेनाहै।
  • इस तरह आप आसानी से जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment