PM Awas Yojana New List: पीएम आवास योजना की नई लिस्ट जारी

जिन लोगों ने 2024 में पीएम आवास योजना के निर्देश अनुसार पक्के मकान प्राप्त करने के उद्देश्य से आवेदन किए थे उनके हितों में हाल ही में एक नई खबर का खुलासा हुआ है। खबर के मुताबिक यह बताया गया है कि ऐसे लोगों की नई बेनिफिशियल लिस्ट जारी करदी गई है।

जी हां पीएम आवास योजना की फाइनल लिस्ट प्रकाशित हो चुकी है। इस लिस्ट में ऐसे सभी पात्र उम्मीदवारों के नाम शामिल किए गए हैं जिन्होंने वर्ष 2024 की शुरुआत से लेकर अभी तक किसी भी महीने आवेदन पूरे किए हैं।

जो लोग यह सोच रहे थे कि उनके लिए पीएम आवास योजना के तहत पक्के मकान इस वर्ष मिल पाएंगे या नहीं उनके लिए अपनी इस सुविधा की संतुष्टि के लिए जल्द से जल्द जारी की गई इस लिस्ट में अपने नाम चेक कर लेने चाहिए।

PM Awas Yojana New List

पीएम आवास योजना की नई लिस्ट देश के सभी राज्यों में आवश्यकता अनुसार तथा आवेदन की स्थिति के अनुरूप जारी करवाई गई है। इस लिस्ट में लाखों की संख्या में पीएम आवास योजना के पात्र उम्मीदवारों के नाम सामने आए हैं।

केंद्र सरकार के द्वारा पिछले बार की तरह ही इस बार भी पीएम आवास योजना की नई लिस्ट को विभाजित अनुसार जारी किया गया है अर्थात यह लिस्ट ग्रामीण क्षेत्र तथा शहरी क्षेत्र के लिए अलग-अलग रूप से उपलब्ध करवाई गई है।

ऐसे व्यक्ति जो ग्रामीण क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं वह अपनी ग्रामीण क्षेत्र की लिस्ट में अपना नाम चेक करें तथा जो व्यक्ति शहरी क्षेत्र से है तथा पक्के मकान के लिए आवेदन किया है वे अपनी शहरी क्षेत्र की बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक करें।

लिस्ट में नाम आ गया है तो करें यह कार्य

ऐसे आवेदक उम्मीदवार व्यक्ति जो पीएम आवास योजना की नई जारी की गई लिस्ट में अपना नाम चेक करने जा रहे हैं परंतु उनके लिए उस लिस्ट में नाम नहीं मिला है तो ऐसे लोगों के लिए चिंता करने की आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं है।

यह बताया गया है कि जिन व्यक्तियों का नाम इस लिस्ट में नहीं आ पाया है उनके लिए लाभ देने हेतु अगली बेनिफिशियरी लिस्ट जल्द ही घोषित करवाई जाएगी। जो व्यक्ति इस लिस्ट से वंचित है उनके लिए आगामी लिस्ट में अनिवार्य रूप से शामिल किया जाएगा।

पीएम आवास योजना की जानकारी

अगर पीएम आवास योजना की जारी लिस्ट में अपना-अपना नाम चेक कर लिया है तो आपके लिए योजना की वित्तीय राशि का लाभ आने से पहले कुछ महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करवा लेना जरूरी होगा।

जरूरी कार्यों के रूप में आपको अपनी बैंक की डीबीटी की जांच कर लेनी होगी इसके अलावा आपको अपना आधार कार्ड एवं मोबाइल नंबर अपने बैंक खाते से लिंक करवा लेना होगा। अगर यह सभी कार्य पूरे होते हैं तो ही आपके खाते में वित्तीय राशि पहुंच पाएगी।

पीएम आवास योजना की नई लिस्ट कैसे चेक करें?

अपने क्षेत्र की पीएम आवास योजना की लिस्ट निकालने के लिए ऑनलाइन आपको इस प्रकार से प्रक्रिया पूरी करनी होगी :-

  • ऑनलाइन लिस्ट देखने के लिए डिवाइस में पहले वेबसाइट को ओपन कर ले।
  • अब आप योजना की ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • यहां पर आवासॉफ्ट विकल्प को सेलेक्ट करते हुए आगे जाएं।
  • यह विकल्प आपको रिपोर्ट के ऑप्शन पर ले जाएगा जहां पर आपको कुछ महत्वपूर्ण कार्य किया को पूरा करते हुए मिस रिपोर्ट पर चले जाना होगा।
  • मिस रिपोर्ट में आपकी डिटेल मांगी जाएगी जिसे निर्देशो के अनुसार पूरा करते जाएं।
  • डिटेल देने के बाद फाइनल सबमिट करें और कुछ क्षण इंतजार करें।
  • लिस्ट आपके सामने होगी तथा आप आसानी से इस लिस्ट में अपना तथा अपने आसपास के लोगों का नाम देख सकते हैं।

पीएम आवास योजना ऑफलाइन बेनिफिशियरी लिस्ट कैसे देखें?

पीएम आवास योजना की ऑफलाइन बेनिफिशियल लिस्ट देखने के लिए आप अपने नजदीकी पंचायत विभाग में जा सकते हैं। यहां पर जाने के बाद आप कर्मचारी से अपने गांव की या क्षेत्र की लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं तथा अपना नाम ढूंढ सकते हैं।

अगर इस लिस्ट में आपका नाम होता है तो अगले महीने तक आपके लिए पक्के मकान का निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जाएगा। मकान की कार्य प्रक्रिया के चलते पहली किस्त आपके खाते में सफलतापूर्वक ट्रांसफर हो जाएगी।

Leave a Comment