ICC T20 सेमीफाइनल में बिना मैच खेले टीम इंडिया हो सकती है बाहर।

team-india-may-get-eliminated-at-icc-t20-world-cup-2024-without-playing-the-game-at-semi-final-stage

ICC T20 में दूसरे सेमीफाइनल में बारिश के कारण बाधा आने पर कार्रवाई की रूपरेखा तैयार कर ली है। संस्था ने साफ कर दिया है कि सेमीफाइनल-2 के लिए कोई रिजर्व डे नहीं होगा।

ICC T20 विश्व कप 2024 में आईसीसी ने कुछ आकस्मिक योजनाएँ बनाई हैं, ताकि किसी कारण से खेल में बाधा आने पर उसे रोका जा सके। आईसीसी ने दूसरे सेमीफाइनल में बारिश के कारण बाधा आने पर कार्रवाई की रूपरेखा तैयार की है। शासी निकाय ने साफ कर दिया है कि सेमीफाइनल-2 के लिए कोई रिजर्व डे उपलब्ध नहीं होगा।

ICC T20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल के लिए अपवाद बनाया।

अतिरिक्त स्पष्टता प्रदान करने के लिए, प्रारंभिक सेमीफाइनल 26 जून को त्रिनिदाद में होगा, जो स्थानीय समयानुसार रात 8:30 बजे (अगले दिन सुबह 6:00 बजे, भारत समय) शुरू होगा। आयोजकों द्वारा एक आकस्मिक योजना की व्यवस्था की गई है, जिसमें त्रिनिदाद में खराब मौसम की स्थिति में 27 जून को आरक्षित दिन के रूप में नामित किया गया है, ताकि यदि आवश्यक हो तो मैच को पुनर्निर्धारित किया जा सके।

हालाँकि, सेमीफाइनल 2 के लिए ऐसा कोई प्रावधान उपलब्ध नहीं है। बल्कि खेल शुरू होने के लिए अतिरिक्त चार घंटे और दस मिनट दिए जाएँगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि सेमीफाइनल 2 का समय SF-1 से बहुत अलग है। दूसरा सेमीफाइनल 27 जून को स्थानीय समयानुसार सुबह 10.30 बजे (भारत समयानुसार रात 8.30 बजे) शुरू होगा और ICC का इरादा उसी दिन मैच खत्म करने का है। इसलिए, कोई आरक्षित दिन नहीं रखा गया है।

“चारों टीमों के पास खेल खत्म करने का बिल्कुल समान अवसर है। प्रदर्शन कारणों से, यह सुनिश्चित करने के लिए कि टीमों को लगातार दिनों में ‘खेलना, यात्रा करना, खेलना’ न पड़े, खेल के तुरंत बाद दूसरे सेमीफाइनल के लिए अतिरिक्त समय आवंटित करने का निर्णय लिया गया क्योंकि खेल सुबह 10.30 बजे शुरू होगा, जबकि पहला सेमीफाइनल शाम को शुरू होगा, जिसका अर्थ है कि एक ही दिन में सभी अतिरिक्त समय का भुगतान करना संभव नहीं है। इससे यह भी सुनिश्चित होता है कि स्टेडियम में प्रशंसकों के पास उस दिन परिणाम देखने का सबसे अच्छा मौका है,” एक सूत्र ने क्रिकबज को बताया। भारत गुयाना में दूसरा सेमीफाइनल खेलने की कतार में है

यदि दूसरा सेमीफाइनल पूरी तरह से धुल जाता है तो टीम, फिर सुपर आठ में उच्च स्थान पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी।

अगर बारिश से पूरा मैच धुल जाए तो टीम इंडिया कैसे क्वालिफाई करेगी?

यहां बताया गया है कि कैसे टीम इंडिया फाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकती है, भले ही बारिश पूरे मैच को धो दे।

फाइनल के लिए क्वालीफाई करने और सीट पक्की करने के लिए टीम इंडिया को अपने सभी शेष मैच जीतने होंगे ताकि वे ग्रुप में शीर्ष पर रह सकें और फाइनल में पहुंच सकें, अगर सेमीफाइनल 2 में कोई मैच नहीं होता है और बारिश पूरे मैच को एक भी गेंद फेंके बिना धो देती है।

सुपर 8 में अपने पहले मैच में अफगानिस्तान को हराने के बाद, अब टीम इंडिया को अपने शेष दो मैच जीतने होंगे जो बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के साथ हैं।यदि दूसरा सेमीफाइनल पूरी तरह से धुल जाता है तो टीम, फिर सुपर आठ में उच्च स्थान पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी।

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने ग्रुप चरण में अपने सभी मैच जीतकर तथा खेल के सभी पहलुओं में अच्छा प्रदर्शन करके सुपर 8 में जगह बना ली है।

ऑस्ट्रेलिया सबसे कठिन प्रतिद्वंद्वियों में से एक है। हम आपको याद दिला दें कि ऑस्ट्रेलिया वह टीम है जिसने पिछले साल भारत में आयोजित 50-50 विश्व कप फाइनल में भारत को हराया था।

Leave a Comment